what is AIDS DAY ? एड्स डे क्या है?

 हमारे मनुष्य जीवन में कई इससे जानलेवा बीमारिआ है जिससे लोगो  को अवगत करना बहुत  जरूरी  है।  आज हम बात क्रर रहे  है AIDS(HIV)  की। AIDS हम्मरे पुरे दुनिआ में  फैली ह्युई ऐसी बीमारी  है जो काफी सालो से चली आ  रही है ।  और लोगो में जागरूरता पेद्दा करने के लिए हर साल 1  DECEMBER को AIDS DAY मनाया जाता है 



1 DECEMBER AIDS DAY

यह दिन सार्वजनिक और निजी भागीदारों के लिए एक अवसर है कि वे महामारी की स्थिति के बारे में जागरूकता फैलाएं और दुनिया भर में HIV/AIDS की रोकथाम, उपचार और देखभाल में प्रगति को प्रोत्साहित करें। यह सबसे व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य दिनों में से एक बन गया है और जागरूकता बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण अवसर है, जो लोग मारे गए हैं उनकी याद करते हैं, और जीत का जश्न मनाते हैं जैसे कि उपचार और रोकथाम सेवाओं तक पहुंच में वृद्धि।


हम एड्स दिवस क्यों मनाते हैं? why we celebrate AIDS day ?

AIDS DAY हर साल 1 DECEMBER को मनाया जाता है।  यह विश्व AIDS DAY , HIV से लड़ने में मदद करने के लिए अपने स्कूल या कॉलेज में जागरूकता  बढ़ाने में मदद करता है।  और इसके साथ यह दुनिया भर के लोगों के लिए HIV के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होने, HIV के साथ रहने वाले लोगों के लिए समर्थन दिखाने और उन लोगों को याद करने का अवसर है जो AIDS से संबंधित बीमारी से मर चुके हैं।


एड्स दिवस की शुरुआत किसने की? Who Started AIDS Day?

जेम्स डब्ल्यू बुन

AIDS DAY पहली बार अगस्त 1987 में जेनेवा, स्विटजरलैंड में विश्व स्वास्थ्य संगठन में AIDS पर वैश्विक कार्यक्रम के लिए दो सार्वजनिक सूचना अधिकारियों जेम्स डब्ल्यू बुन और थॉमस नेट्टर द्वारा कल्पना की गई थी।


एड्स क्या है? what is AIDS ?

AIDS : Acquired Immuno Deficiency Syndrome

HIV  VIRUS मानव पीढ़ी में सबसे खतरनाक वायरस में से एक है। यह एक व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति में फैला सकता है क्योंकि यह एक संक्रामक वायरस है। यह वायरस सबसे पहले अफ्रीकी देश में फैला और फिर यह वायरस हर साल पूरी दुनिया में फैल गया।

AIDS/HIV  संक्रमण का अंतिम चरण है जो तब होता है जब वायरस के कारण शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाती है।अमेरिका में, HIV वाले अधिकांश लोग एड्स का विकास नहीं करते हैं क्योंकि हर दिन HIVदवा लेने से रोग की प्रगति रुक ​​जाती है।

AIDS से दुनिया भर में 28.9 मिलियन और 41.5 मिलियन लोग मारे गए हैं, और अनुमानित 36.7 मिलियन लोग एचआईवी के साथ जी रहे हैं, यह रिकॉर्ड किए गए इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दों में से एक है


हम एचआईवी वायरस को कैसे नियंत्रित कर सकते हैं?  how we can  control the HIV virus ?

# हर बार सेक्स करने के दौरान सही तरीके से कंडोम का इस्तेमाल करें। ...

#कम जोखिम भरा यौन व्यवहार चुनें।

#अपने यौन साथियों की संख्या को सीमित करें।

#सुइयों को कभी साझा न करें।

# अपने डॉक्टर से प्री-एक्सपोज़र प्रोफिलैक्सिस (पीआरईपी) के बारे में बात करें, HIV संक्रमण को रोकने के लिए रोजाना दवा ले रहे हैं, अगर आप एचआईवी के लिए बहुत अधिक जोखिम में हैं।

साथ ही पढ़े : Gogia Pasha Magician kon thaa
साथ ही पढ़े :  Rajputo ka ihihas - rajput kon hote hai janiye

लाल रिबन क्या दर्शाता है? What does red ribbon Symbolise? 

लाल रिबन HIV पॉजिटिव लोगों और AIDS के साथ रहने वाले लोगों के लिए एकजुटता का वैश्विक प्रतीक है। और लाल रिबन   एचआईवी से बचने के लिए भी हमे प्रेरित करता है।  


तो जे था हमारा AIDS DAY  पर एक छोटा सा ARTICAL जिसमे हमने एड्स AIDS के बारे में आपको 

महत्वपूर्ण जानकारी दी ।  अग्गर आपको जे आर्टिकल AIDS DAY IN HINDI  अच्छा लग्गा तू कृपया अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। 

 अच्छा खाये और फिट रहे 

जय हिन्द 






Post a Comment

0 Comments