Gogia Pasha Magician - गिली गिली शू शब्द से मशहूर भारत का गोगिआ पाशा जादूगर

इस लेख ले जरिये हम आपको आज भारत के मशहूर जादूगर Gogia Pasha Magician के बारे में बतायेगे ।दोस्तो आपको जादू के नाटक (मैजिक शो) देखना पसंद होगा। आपने बचपन में जरूर कबि न कभी अपने स्कूल में जा बाहर कही मेले आदि में जा थिएटर में जा कर जादू के करतब जरूर देखे होंगे। आपने ज़्यादातर जादू के कार्यक्रम में इक शब्द गिली गिली शू जरूर सुना होगा तोह यह गिली गिली शू शब्द भी मशहूर जादूगर गोगिआ पाशा मैजिशियन की ही दें है।  तोह चलिए जानते है गोगिआ पाशा जादूगर  के बारे में कुज जैसे की वह कोण थे और कैसे जादूगर बने और उनके घर परिवार और भी बहुत चीज़ो के बारे में।    

Gogia Pasha Magician Kon Thaa

gogia pasha magician


गोगिआ पाशा कौन था तोह इक शब्द में बोले तोह गोगिआ पाशा एक महान जादूगर थे। जो लोग 50 - 60 के बीच जन्मे है सायद ही वह गोगिआ पाशा के बारे में अच्छे से जानते होंगे के गोगिआ पाशा कौन था।  गोगिआ पाशा का जनम पाकिस्तान में हुआ और 1947 के बटवारे के बाद गोगिआ पाशा अपने परिवार के साथ भारत के देहरादून में आ के बसने लगे। 

देहरादून में गोगिआ पाशा अपनी Family के साथ रहने लगे आज भी देहरादून में उनका पुराण मकान मौजूद है। गोगिआ पाशा का जनम पाकिस्तान के शहर मुल्तान में वर्ष 1910 में हुआ था। उन्होंने अपनी Basic पढ़ाई लिखाई वही से करी। मशहूर जादूगर गोगिआ पाशा का असली नाम क्या था जी है गोगिआ पाशा का असली नाम धनपत राइ गोगिआ था। धनपत के पिता जिनका नाम श्री मंगल देव जी था वह उस समय मुल्तान में सुनिआर का काम करते थे और उनकी मुल्तान में गहनों की दूकान थी। गोगिआ पाशा की माता जी का नाम तुलसी देवी गोगिआ था  और वह इक डॉक्टर थी। गोगिआ पाशा का बचपन बहुत अच्छे से बीता और उनके पास रहने खाने की कोई कमी न होने के कारन उनका बचपन बहुत सुखी था। 

गोगिआ पाशा के माता पिता धनपत राइ को एक डॉक्टर बनता देखना चाहते थर इसी सिलसिले से उन्होंने अपने बेटे धनपत राइ उर्फ गोगिआ पाशा  को डॉक्टर की पढाई करने के लिए लंदन बेज दिया। यह बात कुज 1930 से 1940 के बीच की है जब वह डॉक्टर की पढ़ाई करने लंदन चले गए। 

गोगिआ पाशा को उनदिनों साइंस के कुज ट्रिक्स करने का बहुत शौंक था और अचानक उनकी मुलाकात लंदन में एक दिन वहा के मशहूर मैजिशियन ओवेन क्लार्क से हुई और मुलाकात के बाद वह उनके संपर्क में आ गए। इस संपर्क के कारन गोगिआ पाशा को जादू का चस्का सा लग गया और ओवेन क्लार्क के जादू के नाटकों में अक्सर वह साथ दिखने लगे। Owen Clark 1929 में दुनिआ को छोड़ गए और जाते जाते अपने सब जादू के सब ट्रिक्स के साथ जादू के सब उपकरण भी गोगिआ पाशा को दे गए। 

इसी दौरान धनपत राइ ने अपनी डॉक्टरी की पढ़ाई को बीच में शोर दिया और लग गए अपने जादू के जूनून के पीछे, उसी दिन से धनपत ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। धीरे धीरे गोगिआ के प्रशंसक की गिनती बढ़ने लगी और उसके जादू का नशा और भी बहुत देशो विदेशो में छाने लगा और दूर विदेशो से गोगिआ पाशा को Invitation आने लग गए।  ऐसे ही बाहर लोगो के संपर्क से किसी ने उन्हें गोगिआ नाम के पीछे पाशा लगाने को कहा तोह उसदिन से उन्होंने अपने नाम में गोगिआ पाशा लगाना सुरु कर दिया और वह बन गए गोगिआ पाशा जादूगर और जा कहो की ग्रेट मैजिशियन गोगिआ पाशा। 

ऐसे ही इक बार शो करते करते उन्होंने गिली गिली शब्द का इस्तेमाल किया और गिली गिली शू उनका Pick Up Line ही बन गया जो बाद में दुनिआ के हरेक कोने के जादूगर की जुबान में चड गया।  गिली गिली शू शब्द का पहली बार इस्तेमाल गोगिआ पाशा ने किया इसलिए गोगिआ पाशा को गिली गिली शू शब्द का जन्मदाता कहा जाता है। 

gogia pasha magician in show
Gogia Pasha magician in a show (pic credit google)



सूत्रों के अनुसार गोगिआ पाशा देहरादून में अपने टाउन में भी कभी कभी मैजिक शो करने आते थे और Doon School और Doon Club में अपने जादू के शो का मंचन करते थे उस समय राजीव गाँधी भी Doon School के शात्र थे जिसके चलते उन्होंने उनके जादू की प्रसंसा अपनी माँ इंदिरा गाँधी से की और बाद में इंदिरा गाँधी ने भी गोगिआ पाशा को जादू के मंचन के लिए इनविटेशन बेजा था। 

गोगिआ पाशा बहुत ही सादारण ज़िंदगी व्यतीत करते थे पैसे की कमी न होने के बावज़ूद भी वह साइकिल से सफर करना पसंद करते थे बाद में उन्होंने बेशक इक कार ले ली थी। पाशा जादूगर और डॉक्टर होने के साथ साथ इक बहुत ही अच्छे रसोइए भी थे और वह भारती - विदेशी - परसिआ व्यंजन बहुत अच्छे से बनाते थे। गोगिआ पाशा ने कुज तमिल फिल्मो में भी काम किया यह बात है 1940 के आस पास जब उन्होंने 2 तमिल फिल्मे करी। 

तोह यह थी गोगिआ पाशा मैजिशियन के बारे में कुज जानकारी और उनकी जादूगरी का सफर एक लेख के जरिये। गोगिआ पाशा कौन था और कैसे जादूगर बना आदि आपको इक लेख से सब समझ आ गया होगा और आपको भारत के महान जादूगर गोगिआ पाशा के बारे में अब ज्ञात हो गया होगा। अब भारत के बहुत सारे जादूगर है जो की अपने नाम के आगे पीछे कही जा तो गोगिआ जा पाशा आदि लगाते है जिसमे से इक जादूगर है पाशा सरकार जादूगर।  ऐसे ही जादूगर जगत के मशहूर कलाकार आज भी अपना जादूगर का भवान गोगिआ पाशा को ही मानते है। 

Gogia Pasha के Magic Show की Video 




Gogia Pasha Family - गोगिआ पाशा का परिवार

महान जादूगर sir gogia pasha family के बारे में बहुत ज़्यादा जानकारी आपको कही नहीं मिलेगी क्यूंकि उनके परिवार के बारे ज़्यादातर जानकारी अधूरी और न मात्र ही उपलब्ध है। हमारी कुज reasearch के अनुसार पता लगा के legend Gogia Pasha Magician की एक बेटी का परिवार अभी देहरादून में रह रहा है और गोगिआ का पोतरा USA में अपनी फॅमिली के साथ रह रहा है।  गोगिआ पाशा के पोत्रे का नाम Mohnish Pabrai है जो की इक बहुत बड़े इन्वेस्टर है और Mohnish Pabrai की बेटी Monsoon Pabrai जो की गोगिआ पाशा की Great Grand Daughter है। मोहनीश पबरे के ट्विटर का लिंक आपको जहा नीचे मिल जायेगा और उसक बेटी मोनसून का इंस्टाग्राम भी जहा पर मिल जायेगा। 

Mohnish Pabrai ( Grandson of Gogia Pasha ) Twitter Account  @MohnishPabrai

Moonson Pabrai ( Great Grand Daughter of Gogia Pasha ) Instagram Account @typhoongurl 


For Know Biography of Celebrities, Singers, Actor, You Tuber Visit Celeknow Website Here Click Here: Celeknow Biography Website 

गोगिआ पाशा जो की भारत का जन्मा इंसान दुनिआ का बहुत ही बड़ा जादूगर बन गया और गीली गीली शू शब्द को हमेशा के लिए अमर कर गया।  हम उम्मीद करते है के आपको गोगिआ पाशा मैजिशियन के बारे में हमारी गहरी जानकारी का लेख जरूर पसंद आया होगा अगर और कुज आप अगर गोगिआ पाशा मैजिशियन के बारे में जानना चाहते है जा उनके उनके परिवार के बारे में जान्ने के इक्स्चुक है तोह आप उनके परिवार के मेंबर से संपर्क कर सकते है जो के हमने ऊपर Incredible GOGIA PASHA FAMILY की सारी जानकारी दे दी है।  तोह यह था हमारा महान जादूगर धनपर राइ उर्फ गीली गीली शू जन्मदाता गोगिआ पाशा मैजिशियन के बारे रोचक तथय। और भी जानकारी जान्ने के लिए हमारे ब्लॉग Hindi Shabad Blog में लगातार Visit करते रहे। 

Post a Comment

0 Comments