No shave November in hindi - नो शेव नवंबर क्यों मनाते है

आप ने 31 दिसंबर की रात को और 1 नवंबर की सुबह को अक्सर लोगो के Whatsapp facebook Instagram और कई और Social Media में Status देखे होंगे जिसमे वह लिखते है No Shave In November Month , लेकिन क्या आपको पता है के नो शेव नवंबर का मीनिंग क्या होता है।  बहुत से लोगो को इसका मतलब नहीं पता होगा लेकिन वह भी नवंबर महीना सुरु होते ही अपने अपने फ़ोन में अलग अलग मीडिया के जरिये नो शेव के स्टेटस लगाते है और अपनी लम्बे वालो की Photos शेयर करते है। इस लेख के जरिये हम आपको No shave November in hindi के बारे कुज जानकारी देते है। 

no shave november in hindi
Grow Beard Be Man No Shave November In Hindi


No shave November in Hindi - नो शेव नवंबर क्या है

नो शेव नवंबर का मतलब है के नवंबर के पूरे महीने शेव को न करना और इस ख़ास महीने को Movember भी कहते ह।  Movember दो शब्दों से मिलके बना है Mo और vember, Mo Word Moustache से लिया गया है और Vember Word November से लिया गया है और इन दोनों को मिला के पूरा word मोवेम्बर बनता है।  

इस ख़ास महीने में लोग शापद लेते है के वह पूरा नवंबर महीना शेव नहीं करेंगे जिसका मतलब सिर्फ मूछे और दारी से नहीं है बल्कि सरीर के सारे बालो से है।  नवंबर के महीने लोग अपने सरीर से दारी, मूछे , सर के बाल आदि भी नहीं कटवाते। 

नो शेव नवंबर दरअसल कैंसर के मरीजों के लिए पैसे इकठा करने के लिए और कैंसर प्रभावित लोगो की सहायता करने के लिए मनाया जाता है।  इसका मकशद लोगो में ज़्यादा से ज़्यादा कैंसर के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देना है।  कैंसर पीड़ित लोग अपने सरीर के बाल खो देते है और लोग उन्ही को सहायता करने के लिए नवंबर महीने अपने सरीर के अलग अलग बाल को बड़ा के उनके और होने वाला खर्चा बचते है और यह बचा हुआ पैसा कैंसर प्रभावित लोगो के इलाज के लिए दान करते है जिससे कैंसर पीड़ित लोगो का इलाज अच्छे से हो जाये और उनको इक नयी ज़िन्दगी दी जा सके। 


नो शेव नवंबर क्यों मनाते है 

नो शेव नवंबर को मानाने का Reason सिर्फ कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाना है। वर्ष 2008 में इक Person जिसका नाम Mathew Hill था उसकी अमेरिका में कैंसर की वजह से मौत हो गयी थी। उनके मौत के बाद Mathew Hill के बच्चो ने सोचा के क्यों न और कैंसर प्रभावित लोगो की मदद करि जाये इसी की मद्देनजर उन्होंने माथव हिल फाउंडेशन की सुरुवात 2009 में करी। 

यह No shave November दिवस की सुरुवात एक Mathew Hill Foundation नाम की NGO द्वारा की गयी थी।  Mathew Hill Foundation नाम की संस्था का काम कैंसर प्रभावित लोगो को पैसो की सहायता करना है यह Non Profit Organization ,  No shave November Month Campaign के दवारा इकठे हुए पैसो को कैंसर मरीजों का इलाज में लगाते है। 


वर्ष 2009 से ले के अबतक यह No Shave in November  हर वर्ष नवंबर महीने में Shaving न करके मनाया जाता है। इसी पैसे से बहुत सारे कैंसर Patient का इलाज भी चल रहा है। अब भारत में भी लोग इस campaign में भाग ले रहे है और नवंबर में Cutting Shaving और पार्लर आदि का खर्चा बचा के उसको NGO में दान कर रहे है। 

हम उम्मीद करते है के आपको No Shave November In Hindi से इस Special Month के बारे में जानकारी मिली होगी अगर अच्छा लगा तोह कृपा आगे अपने मित्रो साथिओ के साथ साँझा करे और उनको नो शेव नवंबर का असली मतलब बताये। 

Post a Comment

0 Comments